New West Bengal Student Credit Card Scheme 2021: Very Helpful

Spread the love

West Bengal Students Credit Card Scheme 2021

इस पोस्ट में क्या है?

Student Credit Card Scheme हमारे देश मे पढाई दिन पर दिन मेहंगी होने लगी हैं। लेकिन पहला ऐसा नहीं था। पहले पढ़ाई इतनी महंगी नहीं थी तो छात्रो को अपने सपनों को पुरा करने मे ज्यादा पैसे नहीं लगा पड़ते थे। Student Credit Card Scheme लेकिन आज के जमाने में मेहेंगी किताबे, और मेहेंगे स्कूलो और कोलाजो की फीस की वजह से काफी छात्रों पढाई पूरी नहीं कर पाते हैं। और उन्हें अच्छी नौकरी भी नहीं मिल पाती। क्यूकि हमारे देश मे ज्यादा मध्यम वर्ग के छात्र ही है और वो मेहेंगी पढाई को प्राप्त नहीं कर सकते।

जिस कारण से काफी छात्रों के सपने पुरे नहीं हो पाते हैं। और है इस कारण हमारा देश तरक्की की और तेजी से नहीं बड़ पाता हैं। उनमें से कुछ छात्र तो छोटा मोटा काम कर लेते हैं लेकिन ज्यादातर छात्र बेरोजगारी की चापेट मैं आ जाते है। और यही चीज़ बाद मे बेरोज़गारी को बढ़ावा देती हैं। (Student Credit Card Scheme)

इस तरह तरह से देश की परशानी धीरे-धीरे बढ़ती रहती है। और हमारे अर्थवेस्था को अंदर से खोखला करती रहती है। बाद मे यहि एक बहुत बड़ा कारण बन जाता हैं हमे तरक्की की तरफ ना बढ़ने का। यह एक बीमार की तरह फैलता रहता हैं। और इससे आसानी से रोकना बोहोत मुश्किल हो जायेगा। बाद मे यही परिशानी बड़े-बड़े मुद्दे को हमारे सामने लाकर खड़ा कर देती। और यह बहुत बड़ी दिक्कत बन जायेगी और इससे रोकना कॉफ़ी मुश्किल हो जायेगा लेकिन यह फिर भी बढ़ता रहेगा (Student Credit Card Scheme)

इसे समस्या को देखते हुए पश्चिम बंगाल की सरकार इस का समाधान लेकर आई है। और वे अपने राज्ये मे छात्रों के लिए Student Credit Card Scheme लेकर आई है। जिससे छात्र बिना किसी पैसो की समस्या की चिंता करे अपनी पसंद की पढ़ाई को पूरा कर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। और अपने देश को तरक्की की ओर ले जाने मे अपना योगदान देकर। हमारे देश को अच्छे भविषय की ओर लेजा सकते हैं।

West Bengal Students Credit Card Scheme Official Website

सारांश (summary)

  • योजना का नाम – West Bengal Students Credit Card Scheme
  • किसने शुरू किया – पश्चिम बंगाल की सरकार।
  • कब शुरू किया – 30 जून, 2021
  • लाभ किसको मिलेगा – छात्रों को।
  • बिहार पंजीकरण कैसे होगा – ऑनलाइन/ऑफ़लाइन।
  • लक्ष्य – छात्र इसकी मदद से अपनी पढ़ाई को बिना पैसो की चिंता करे आसानी से कर सके।
  • लाभ – अगर छात्र अपने मन की पढ़ाई को कर पाएंगे तो वह वो बन सकेंगे जो वो बनना चाहते हैं। जिससे आगे चलकर हमारे देश को तरक्की की ओर बढ़ने मे कॉफ़ी ज्यादा मदद मिलेगी ।
  • Official Website – wbscc.wb.gov.in

 

West Bengal Students Credit Card Yojana क्या है?

छात्रों की सहायता के लिए पश्चिम बंगाल की सरकार Student Card योजना को अपने राज्ये में लेकर आई है जिसके चलते छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। और छात्र अपनी पढाई को बिना किसी पैसे की चिंता कर अपनी पढाई को पूरा कर सकते है। और अपने सपनों को पूरा कर देश की तरक्की मैं सहायता कर सकता है। लेकिन बाद मैं छात्रों को नौकरी लगने के बाद 15 साल के अंदर मैं लोन को 4% के बियाज के साथ चुकाना होगा। जो की यह उनके लिए ये काफ़ी समय होगा।

ये स्कीम पश्चिम बंगाल मे रहने वाले छात्रों को या जिस छत्र ने पश्चिम बंगाल मे 10 साल गुजारे है वही छात्र इस स्कीम का लाभ लेता सकता है। वे बिना पैसो की चिंता करे अपनी पढ़ाई पूरी कर अपने सपनों को साकार कर सकता है। यह योजना छात्रों के लिए काफी लाभ दायक अफसर हैं की वे इस मौके का फ़ायदा उठाये और जिसमे वो भविष्य मे बनना चाहते हैं उसके लिए वो अपनी अच्छे से तैयारी करे।

 

West Bengal Students Credit Card योजना के लाभ?

हालाकि यह योजना सिर्फ पश्चिम बंगाल के छात्रों के लिए ही है। लेकिन इस योजना के फायदे भी बोहोत सारे है जेसे -:

  1. छात्र बिना पैसे की चिंता कर अपनी कोई भी पढाई कर सकता है।
  2. जो छात्र गरीब है। और वो पश्चिम बंगाल का नागरिक है तो वो भी इस योजना का फ़ायदा उठा सकता है।
  3. अगर कोई छात्र Students Credit Card योजना की मदद से पढाई करता है तो उसे 10 लाख तक का लोन मिल सकता है।
  4. और छात्र की नौकरी लगने के बाद उसे यह लोन 15 साल मे 4% के बियाज के साथ चुकाना होगा। जो की यह उसके लिए ये काफ़ी समय होगा।
  5. यह Student Credit Card Scheme किसी गरीब छात्र के लिए बोहोत उपयोगी हैं।
  6. कोई भी छात्र इस स्कीम का सही फ़ायदा उठा कर अपना उज्वल भविष्य बना सकता हैं।
  7. कोई भी छात्र चाहे वो किसी भी स्तर का को यह स्कीम उसके लिए भी एक सामान रहेगा।
  8. यह Student Credit Card Scheme सिर्फ छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि हमारे देश के लिए भी लाभ दायक हैं।

 

Student Credit Card Scheme को लाने का उद्देश्य?

अगर हम अपने भारत देश को जल्दी से आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो हमें अपने देश के छात्रों को बढ़ावा देना होगा ताकी वो नई-नई चिजो को खोज सकें और वो नई चीज़ो को जान सकें। और अपने सपनो को बना सकें और अपने सपने को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से पढ़े और अपने सपने को साकार करे।

लेकिन हम यही पर मात खा जाते हैं। क्योंकी हम सब चाहते है की हमारे बच्चे पढे लिखे और आगे बढ़े। लेकिन हर परिवार के पास इतना सारा पैसा नहीं होता की वे अपनी बचाओ को मेहेंगी शिक्षा दे सकें। इसलिये पश्चिम बंगाल की सरकार है Student Credit Card Scheme को लेकर आई है। ताकी वहा के बच्चे बिना किसी पैसे की दीकत के अपनी पढाई को पूरी कर अपने सपनों को साकार कर सकें।

Student Credit Card Scheme को लाने का उदेश्य छात्रों को अच्छी श्चिक्षा प्राप्त करवाना हैं। और बोहोत से ऐसे छात्र हैं जो पढ़ने लिखने मे कॉफ़ी अच्छे हैं मगर उनकी पैसो के कमी के चलते वह अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते हैं। और उनका असली हुनर छिप्पा रह जाता हैं।

यह परशानी सिर्फ कुछ छात्रों की नहीं बाल्की यह परेशानी देश भर में बहुत सारे छात्रों की है। इसलिये पश्चिम बंगाल की सरकार इस योजना को लेकर है ताकी वाहा के छात्रों की पढ़ाई के बिच पैसे की पाबंदी न आए और वाहा का हर एक छात्र अपने सपनो को साकार कर देश को भविष्य की ओर लेजाने में अपना योगदान दे सके।

 

Student Credit card Scheme के लिए आवेदन?

अगर आप पश्चिम बंगाल का रहने वाले है और आपने अभी तक Student Credit Card Scheme 2021 के लिए आवेदन नहीं क्या है लेकिन आप Student Credit Card Scheme के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें अपने लिए आवेदन दे सकते है –

  1. सबसे पहले आपको गूगल ब्राउजर को ओपन करना होगा।

West Bengal Students Credit Card Scheme Official Website

  1. फिर आपको wbscc.wb.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। और होम पेज को ओपन करना होगा।
  2. अब आपको student registration पर क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म

आएगा।

Student Credit card Scheme Student Registration

Student Credit Card Scheme Student Registration Process

  1. अब हम फॉर्म मैं आपसे जो विवरण पुची गई है उन विवरण भर कर रजिस्टर पर क्लिक कर देना है।
  2. पंजीकरण जनसंपर्क करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर क्लिक करें एक अद्वितीय आईडी भेजी जाएगी। और वाहन यूनिक आईडी आपके फ्यूचर मैं आगे काम आसक्त है।
  3. अब अपने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के लिए अप्लाई कर दिया है और अब कुछ दिनों बाद आप स्कीम का लाभ उठा पाएंगे।
Student Credit Card Scheme Student Login
Student Credit Card Scheme Student Login

Student Credit card Scheme के लिए जरुरी दस्तावेज?

अगर आप Student Credit Card Scheme के लिए आवेदन दे रहे है तो उसमे कुछ पर्सनल इज डॉक्यूमेंट्स का खास ध्यान रखना होगा वरना आपके आवेदन देने के बाद भी यह स्कीम से आप इसका फ़ायदा नहीं उठा पाएगे।

  • आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म को ले आना है।
  • आप जो कोर्स करना चाहता है उस कोर्स का फीस विवरण आपके पास होना चाहिए।
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट आपके पास होनी चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज 2 फोटो होना चाहिए।
  • आपके पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र का भी होना जरूरी है ।
  • आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आपके पास पहचान पत्र होंना चाहिए जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड।
  • आपके पास पिचले 6 माहे की बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए।

 

West bengal student credit card Elegibility?

  • West bengal के जो भी छात्र एजुकेशन लोन को लेना चाहते है, वह दसवीं क्लास में या उससे ऊपर होने चाहिए। उसी की मार्कशीट लगाने के बाद आपको student credit card लोन मिल पाएगा।
  • जो भी स्टूडेंट west bengal student credit card yojana 2021 के तहत लोन ले रहा है ,उसकी उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आपको लोन की सीमा बढ़ाने के लिए भी अनुमति भी दी जाएगी अगर आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेने या किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं।
  • West Bengal के जो भी स्टूडेंट है वह अपने क्रेडिट कार्ड पर 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं।
  • Student Credit Card Scheme का लाभ केवल वेस्ट बंगाल में रहने वाले छात्र ही उठा सकते हैं, अगर आप वेस्ट बंगाल में नहीं रहते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • आप एजुकेशन लोन तभी ले सकते हैं अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी है कि भी तरह की पढ़ाई कर रहे हैं, अगर आप किसी अन्य काम के लिए एजुकेशन लोन लेते हैं तो यह आपको नहीं मिलेगा।
  • आप इस एजुकेशन लोन को अपनी नौकरी लगने के 15 साल बाद तक दे सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको एजुकेशन लोन लेने के बाद 4 परसेंट तक का साधारण ब्याज भी देना होगा।

 

Student Credit card Scheme के लिए किन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

  • आप अगर विद्यार्थी है तो आप योजना का फैदा ले पाएंगे।
  • Student Credit Card Scheme योजना से जुड़े के लिए आपको पश्चिम बंगाल का नागरिक होना अनिवर्य है।
  • आगर आप पश्चिम बंगाल का नागरिक नहीं है तो आप योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • आगर आप योजना में लागू करें तो इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास आपके सारे जरुरी दस्तावेज का होना बहुत जरूरी है।
  • आगर आप पश्चिम बंगाल से है लेकिन आप योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो शायद आप योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं, जिसे आप को पश्चिम बंगाल मैं रहने के 10 साल जीता वक्त नहीं हुआ है।
  • आपके पास बैंक खाते का होना योजना के लिए बहुत मैंने रखता है।
  • इस Student Credit Card Scheme का लाभ उठाने के लिए आपको अपने परिवार के अपने आर्थिक वस्था के बारे में मैं भी दर्शना होता है।

 

West Bengal Students Credit Card Yojana Contact Detail

Phone No – 1800-102-8014

Mail – contactwbscc@gmail.com

support-wbscc@bangla.gov.in

 

Conclusion (अन्तिम शब्द)

दोस्तो हमें आज आपको पश्चिम बंगाल Student Credit Card Scheme के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है। हमने आपको बनाया है की पश्चिम बंगाल की सरकार क्यों इस योजना को लाना जरुरी था। और इससे क्या-क्या फ़ायदा होने वाले हैं। हमने आपको ये भी बताया की पश्चिम बंगाल स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन कैसे करे और आवेदन करते वक्त आपको वक्त किन चिजो का ध्यान रखना जरुरी हैं। और सबसे जरुरी बात जो हमें आपको बताई है कि आपको आवेदन करते वक्त कौन-कौन से दस्तावेजों को अपने साथ रखना है। अगर आप पश्चिम बंगाल छात्र कार्ड योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो।

दोस्तो ये जानकारी आपके काफ़ी काम आ सकती है। अगर आप पश्चिम बंगाल से है या अगर आपका कोई दोस्त पश्चिम बंगाल से है और वो योजना के लिए योग्य है। आप उससे Student Credit card Yojana के बारे में बता कर उसकी काफ़ी बड़ी मदद कर सकते हैं। और वो इस योजना का सही फ़ायदा उठा कर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकता है।

हमे आशा है कि आपको तरफ से लिखा आर्टिकल पसंद आया होगा। और इसमे दी गई जानकारी आपको काफ़ी अच्छी लगी होगी, इससे आप अपने और अपने दोस्त की मदद कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया के साथ भी शेयर कर सकते हो। ताकि आपके सभी दोस्त इस योजना के बारे मे जान सकें और अगर कोई दोस्त पच्छिम बंगाल से हैं। और उसने आपके की मदद से इस आर्टिकल को पढ़ता हैं। इससे उसकी काफी मदद हो सकती हैं।

 

Related Post –

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

PM Kusum Solar Yojana 2021

Pradhan Mantri Rozgar Yojana

Pradhan Mantri Mudra Yojana 

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021-2022

Jal Shakti Yojana 

 

FAQ

(West Bengal Student Credit Card yojana से संबधित पुछे जाने वाले प्रश्न) – दोस्तो चलिए अब हम इस योजना से जुड़े हुए कुछ सवाल जावबो को भी जान लेते हैं। जो अक्सर पुछे जाते है, ताकी आप इस योजना को और भी अच्छे से जान सके।

  1. West Bengal Student Credit Card Scheme क्या है?

Ans – West Bengal Student Credit Card yojana पश्चिम बंगाल की लाई योजना है जो छात्रों को 10 लाख तक का लोन प्रदान करती है। और उन्हें ये छात्र नौकरी लगाने बाद 15 साल तक 4% किसने के साथ चुकाना होगा।

  1. Student Credit Card Scheme किन छात्रों के लिए है?

Ans – West Bengal Student Credit Card yojana पश्चिम बंगाल के छात्रों के लिए है या फिर जिस छत्र ने पश्चिम बंगाल मे 10 साल गुजारे हैं तो यह योजना उन छात्रों ले लिए हैं।

  1. Student Credit Card Scheme से क्या फ़ायदा है?

Ans – West Bengal Student Credit Card yojana के कॉफ़ी सारे फ़ायदा है। जिसे छात्र बिना पैसो की चिंता करे अपनी पढाई को पूरी कर सकता है। और अपने सपनों को पूरा करने में उससे कोई अर्चन नहीं आने वाली हैं।

  1. Student Credit Card Scheme छात्रों के लिए जरुरी क्यों हैं?

Ans – Student credit Card yojana इसलिये जरुरी है क्योंकि हर छात्र के माता पिता के पास ज्यादा पैसे नहीं रहते की वे अपने बच्चों को मेहेंगी शिक्षा दिला सकें। और वैसे भी हमारे देश में ज्यादातर मिडिल क्लास परिवार है। इस लिए ये योजना छात्रों के लिए काफ़ी जरुरी है क्यूकी इस योजना से कोई भी छात्र अपनी पढाई को बिना दीक्कत के पूरी कर सकता हैं।

  1. Student Credit Card Scheme के लिए आपको किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है?

Ans – Student Credit Card yojana के लिए आपको बहुत सारी बातो का ध्यान रखना जरुरी है जेसे छात्र अगर पश्चिम बंगाल से है तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। और Student Credit Card yojana के अवेदान लिए आपके पास आपके सारे दस्तावेज होना बहुत जरूरी है। वरना आप योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

  1. Student Credit Card Scheme से छात्रों को कितना लोन मिल सकता हैं?

Ana – Student Credit Card yojana योजना से छात्रों को 10 लाख तक का लोन मिल सकता है।

  1. Student Credit Card Scheme का लोन छात्र को कितने साल मे चुकाना होगा?

Ans – Student Credit Card yojana से छात्रों को 15 साल मैं लोन चुकाना होगा।

  1. Student Credit Card Scheme छात्रों को पढ़ाई करने में क्या मदद होगी?

Ans – Student Credit Card yojana से छात्रों को पढ़ाई करने में काफ़ी मदद मिलेगी। जेसे उन्हे आगे पढ़ने करने के लिए पैसे की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और छात्रों अपनी पढाई को आसनी से पुरा कर सकता हैं।

  1. Student Credit Card Scheme से छात्र क्या कुछ कर सकता हैं?

Ans – Student Credit Card yojana से छात्र काफ़ी कुछ कर सकता है। इससे उन्होंने अपने भविष्य को लेकर जो भी सपने देखे हैं। उन्हें वो आसानी से पूरा कर अपने सपनो साकार कर सकता है।

  1. Student Credit Card Scheme के आवेदन लिए आपको किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी?

Ans – Student Credit Card Scheme के आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी वह यह हैं –

(आपका पहचान पात्र (जैसे आधार कार्ड या पेन कार्ड।), राशन कार्ड, आपका एड्रेस, आपकी 10th और 12th की मार्कशीट, मोबाइल नंबर, आपका इनकम सर्टिफिकेट, बैंक अकॉउंट डिटेल्स जैसे पासबुक और 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो)


Spread the love